(रिपोर्ट@ईश्वर शुक्ला)                                       ऋषिकेश/समाचार भास्कर- श्यामपुर स्थित निर्मल आश्रम दीपमाला पब्लिक स्कूल में आज मंगलवार को स्मार्ट पैनल लगाए गए। स्मार्ट पैनलों का उद्घाटन स्कूल के संस्थापक महंत राम सिंह महाराज, संत जोध सिंह महाराज और नागरिक मंच हरिद्वार के अध्यक्ष जगदीश लाल पाहवा के द्वारा रिबन काटकर किया गया। इन स्मार्ट पैनलों का निर्माण सेंसेस द्वारा किया गया है और इनमें इंटरनेट की सुविधा भी है। इस अवसर पर निर्मल इंस्टीट्यूशन के चेयरमैन डॉ. एसएन सूरी गुरविंदर सिंह रेनू सूरी हरमनप्रीत सिंह तथा आश्रम के विभिन्न सेवादार स्कूल के अध्यापक अध्यापिकाएं और स्टाफ़ उपस्थित रहे।


एनडीएस स्कूल के संस्थापक हंत राम सिंह महाराज ने कहा कि स्मार्ट पैनल आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इन स्मार्ट पैनलों के माध्यम से छात्र-छात्राएं विभिन्न प्रकार की शिक्षा सामग्री तक पहुंच सकेंगे और अपनी शिक्षा को और अधिक प्रभावी बना सकेंगे।                संस्थान के व्यवस्थापक संत जोध सिंह ने बताया कि स्मार्ट पैनलों से बच्चों की पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी और वे अपने ज्ञान को बेहतर तरीके से प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह निर्मल आश्रम दीपमाला पब्लिक स्कूल द्वारा एक महत्वपूर्ण कदम है और इससे छात्रों को बेहतर से बेहतर शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। स्कूल चेयरमैन डॉ एस एन सूरी ने कहा कि स्मार्ट पैनलों का उपयोग करके छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए स्कूल प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट पैनलों से छात्रों की शिक्षा में सुधार होगा और वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे।



स्मार्ट पैनलों के उपयोग से छात्रों को होंगे विभिन्न प्रकार के लाभ 

विभिन्न प्रकार की शिक्षा सामग्री तक पहुंच: स्मार्ट पैनलों के माध्यम से छात्रों को पाठ्यपुस्तकों, वीडियो, इंटरैक्टिव गेम्स और अन्य शिक्षा सामग्री तक पहुंच प्राप्त होगी। इससे उन्हें विभिन्न विषयों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी।

आकर्षक और रोचक कक्षाएं: स्मार्ट पैनलों का उपयोग करके शिक्षक कक्षाओं को अधिक आकर्षक और रोचक बना सकते हैं। इससे छात्रों की पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी और वे अधिक ध्यान दे सकेंगे।

व्यक्तिगत शिक्षा: स्मार्ट पैनल छात्रों को अपनी गति से सीखने का अवसर प्रदान करते हैं। इससे वे अपनी कमजोरियों को दूर कर सकते हैं और अपनी ताकत को बढ़ा सकते हैं।

शिक्षकों के साथ बेहतर संवाद: स्मार्ट पैनलों का उपयोग करके छात्र शिक्षकों के साथ अधिक आसानी से संवाद कर सकते हैं। इससे वे अपनी कठिनाइयों को दूर करने और अपने सवालों के जवाब प्राप्त करने में सक्षम होंगे।  निर्मल आश्रम दीपमाला पब्लिक स्कूल के छात्रों के लिए स्मार्ट पैनलों का उपयोग एक महत्वपूर्ण अवसर है। इससे उन्हें उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्राप्त करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।



Share To:

Post A Comment: