(रिपोर्ट@ईश्वर शुक्ला)                                ऋषिकेश/समाचार भास्कर - पृथ्वी दिवस के अवसर पर मुनिकीरेती क्षेत्र में वन विभाग ने श्री स्वामीनारायण आश्रम ओंकारानंद इंस्टीट्यूट और नगरपालिका के सहयोग से स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान एक ट्रक कचरा एकत्रित कर डंपिंग ग्राउंड भेजा गया। स्वच्छता अभियान में सहयोग देने वाले सभी स्वयं सेवियों ने अपने अपने क्षेत्र को स्वच्छ रखने का संकल्प भी लिया। 


शुक्रवार की सुबह पृथ्वी दिवस के अवसर पर प्रभागीय वन अधिकारी नरेंद्र नगर प्रभाग मुनी की रेती के आदेश पर वन विभाग के कर्मचारियों ने स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान श्री स्वामीनारायण आश्रम ओंकारानंद इंस्टीट्यूट और नगर पालिका ने अपना विशेष सहयोग दिया। शिवानंद नगर स्थित कारगिल शहीद दिनेश फिलिंग स्टेशन (पेट्रोल पंप) से शुरू हुआ स्वच्छता अभियान तपोवन होते हुए बाईपास मार्ग पर ओंकारानंद इंस्टीट्यूट पहुंचकर संपन्न हुआ। प्रभागीय वन अधिकारी नरेंद्र नगर राजीव धीमान ने बताया कि स्वच्छता अभियान के दौरान एक ट्रक कचरा एकत्रित किया गया। जिसे नगरपालिका के सहयोग से डंपिंग ग्राउंड भेज दिया गया है। कचरा मुख्य मार्गों के किनारों से एकत्रित किया गया जो संभवत पर्यटकों के द्वारा चलते हुए वाहनों से फेंका जाता है। राजीव धीमान ने लोगों से कचरा केवल कूड़ेदान में डालने की ही अपील की है जिससे स्वच्छता के साथ पर्यावरण संरक्षित हो सके। शिवपुरी रेंज के वन क्षेत्राधिकारी विवेक जोशी ने कहा कि जिस प्रकार लोग अपने घरों को स्वच्छ रखते हैं उसी प्रकार शहर को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी भी लोगों को लेनी चाहिए तभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को पंख लग सकते हैं। बताया कि समय-समय पर वन विभाग स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास भी करेगा। स्वामीनारायण आश्रम के व्यवस्थापक सुनील भगत ने कहा कि लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग करना चाहिए और उसका निस्तारण करने की जिम्मेदारी भी संभालना चाहिए। सरकार की ओर से लगातार स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। अब सामाजिक संस्थाएं भी लोगों को जागरूक करने की दिशा में प्रयास कर रही हैं। ओंकारानंद इंस्टीट्यूट के डीन प्रमोद उनियाल ने कहा कि यदि हर व्यक्ति अपने घर के पास 10 मीटर का दायरा स्वच्छ रखने का संकल्प ले ले तो शहर को स्वच्छ होने से कोई नहीं रोक सकता। बताया उनके कॉलेज के सभी छात्र जागरूक होकर दूसरों को जागरूक करने का प्रयास भी करेंगे ऐसी शिक्षा अब इंस्टिट्यूट में दी जाएगी।


इस दौरान कार्यक्रम में उप राजिक कमल सिंह पंवार, वन दरोगा विक्रम सिंह नेगी, वन दरोगा विजेंद्र सिंह चौहान, अखिलेश कुमार, सौरभ रणाकोटी, नगर पालिका से सुपरवाइजर राजू, हेड मुकुल, स्वरूप चंद, अशोक, विपिन, अंकित भारती ओंकारानंद इंस्टीट्यूट से आर्यन नेगी हिमांशी शिवांश मोहित इसीत आकाश कुमार पल्लवी सौरव बिष्ट श्वेता सुधांशु यस राहुल चमोली विकास राणा अक्षय गर्ग, 
साफ सफाई कर्मी सहित 80 लोगों ने भाग लिया ।

Share To:

Post A Comment: