ऋषिकेश/समाचार भास्कर -  योग नगरी में आश्रम धर्मशाला को खुद बुर्ज करने का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा आए दिन भू माफिया तीर्थयात्रियों और मजबूर लोगों के लिए दानदाताओं द्वारा बनाए गए आश्रमों को तोड़कर उनकी जगह कमर्शियल बिल्डिंग खड़ी की जा रही है । बिना स्थानीय प्रशासन व निगम के इस काम को करना नामुमकिन है यही नहीं प्रशासन सब कुछ जानकर भी अनजान बना हुआ है जिस कारण योग नगरी में कई धर्मशालाएं बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों में तब्दील हो गई हैं हालांकि धर्म शराब को खुशबू करने की जांच तत्कालीन उप जिलाधिकारी ने शिकायत पर की भी थी ।
समाचार पत्रों में भी सरकार को इसके लिए जगाया था लेकिन आज तक धर्म शालाओं को खुर्द खुर्द करने वाले भू माफियाओं के खिलाफ अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है जिस कारण उनके हौसले बुलंद है । ताजा मामला योग नगरी में मणिराम मार्ग स्थित संपत्ति संख्या 111 विष्णु महिला आश्रम पर भू माफियाओं की गिद्ध दृष्टि पड़ गई है भू माफिया आश्रम में आधे हिस्से को खुर्द बुर्द कल यहां बिल्डिंग बना रहे हैं योग नगरी में स्थित विष्णु महिला आश्रम को ईश्वरी देवी ने अपने गुरु विष्णु देवा के नाम पर 80 साल पहले विधवा महिलाओं को आश्रय देने के लिए बनाया था ।

आश्रम को महिलाओं ने चंदा एकत्रित कर उन महिलाओं के लिए बनाया था जिनका इस दुनिया में कोई नहीं है कई दशक पहले इस आश्रम में विधवा और अनाथ महिलाएं रहती थी पूर्व में किस आश्रम का संचालन रामलाल सेठी किया करते थे लेकिन धीरे-धीरे यह आश्रम पर भू माफियाओं की नजर में चढ़ गया और उन्होंने इस आश्रम को खुर्द बुर्द करने की तैयारी शुरू कर दी जिसके लिए आश्रम में रहने वाली महिलाओं को डरा धमका कर आश्रम खाली कराने के लिए दबाव भी बनाया जाने लगा । 
इसकी शिकायत जब महिलाओं ने प्रशासन से की लेकिन उनकी शिकायत पर किसी ने ध्यान नहीं दिया वर्तमान में इस आश्रम में करीब दो-तीन लोग ही रह रहे हैं लेकिन भू माफियाओं द्वारा इन लोगों को भय दिखाकर आश्रम के हिस्से को तोड़कर वहां नया निर्माण शुरू कर दिया है । जबकि निर्माण शुरू करने से पहले शासन प्रशासन की अनुमति लेनी पढ़ती है बताया जा रहा है कि पूर्व में एक सभासद द्वारा आश्रम की जगह पर दुकानों का निर्माण कर उसे भी बेच डाला जिसकी शिकायत पूर्व में राजकुमार अग्रवाल ने तत्कालीन उप जिलाधिकारी से की थी ।
आश्रम को एक ठेकेदार एक शराब माफिया के साथ मिलकर खुर्द बुर्द कर रहा है आश्रम की जगह पर नया भवन का निर्माण किया जा रहा है लेकिन प्रशासन के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है इस संबंध में जब उप जिला अधिकारी को फोन किया गया तो उनसे संपर्क नहीं हो पाया ।








Share To:

Post A Comment: