ऋषिकेश/ समाचार भास्कर - ऋषिकेश मुनिकीरेती और स्वर्गाश्रम क्षेत्र में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान सरकारी कार्यालयों सहित स्कूलों और राजनीतिक कार्यालयों में ध्वजारोहण हुआ। जिसके बाद देश की आजादी के लिए बलिदान देने वाले वीर शहीदों को याद भी किया गया।

 पूरे देश के साथ ऋषिकेश में दी गणतंत्र दिवस के लिए जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए। नगर निगम ऋषिकेश नगर पालिका मुनि की रेती नगर पंचायत स्वर्गाश्रम सहित क्षेत्र के सभी स्कूलों में ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान स्कूलों में जहां सांस्कृतिक और देशभक्ति की प्रस्तुतियां छात्रों ने दी।
वहीं मंच के माध्यम से नगर निगम की मेयर अनीता ममगाई नगर पालिका अध्यक्ष रोशन रतूड़ी स्वर्गाश्रम नगर पंचायत अध्यक्ष माधव अग्रवाल ने लोगों से अपने दिलों में देशभक्ति का जज्बा भी जिंदा रखने की अपील की। कहा कि जिस तरह देश की आजादी के लिए एक लड़ाई लड़ी गई थी। उसी तरह देश को कचरा मुक्त बनाने के लिए भी एक लड़ाई लड़ने की जरूरत है। जिसके लिए स्थानीय लोगों के सहयोग की जरूरत सरकार कर रही है। कहा अपना योगदान देकर मोहल्ले को स्वच्छ रखने में सहयोग दें।
मोहल्ले से शहर, शहर से राज्य और राज्य से देश एक दिन स्वच्छ बनेगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वच्छ भारत का सपना पूरा होगा। वहीं लक्ष्मण झूला में शिव चौक पर यमकेश्वर की विधायक रितु खंडूरी और विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने भी अपने कैंप कार्यालय पर ध्वजारोहण किया। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि देश को आजाद कराने में बलिदान देने वाले शहीदों को केवल एक ही दिन याद नहीं किया जाना चाहिए बल्कि उन्हें हमेशा अपने दिलों में याद बनाकर रखना चाहिए। विधायक रितु खंडूरी ने कहा कि गणतंत्र दिवस हम हर साल धूमधाम से मनाते हैं। लेकिन इस मौके पर हमें हर वर्ष एक नया संकल्प लेने की जरूरत है। जिसे हम अपने जीवन में फॉलो करते रहें। जिससे संबंधित संकल्प के माध्यम से जीवन स्वर्ग बन सके उन्होंने लोगों से दिल में देशभक्ति की भावना जागृत रखने की अपील भी की। नरेंद्रनगर वन प्रभाग ने भी गणतंत्र दिवस पर पौधारोपण किया वही वन क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 1 पंचायत समाजसेवी स्कूल कॉलेज के अध्यापकों और फील्ड कर्मचारियों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया। मौके पर वन संरक्षक भागीरथी जीवन चंद जोशी प्रभागीय वन अधिकारी धर्म सिंह मीणा उप प्रभागीय वन अधिकारी डीपी बलूनी मनमोहन बिष्ट रेंजर स्पर्श काला प्रमोद पांडे गोविंद सिंह भंडारी राकेश शाह बीपी बहुगुणा आदि उपस्थित रहे। इस दौरान शहर में कई स्थानों पर व्यापारियों ने भी ध्वजारोहण किया।
तिरंगे झंडे को सलामी देकर सम्मान में राष्ट्रीय गीत गाया। लोगों ने इस दौरान कई स्थानों पर स्वच्छता का संकल्प भी लिया।  इस दौरान इंद्र प्रकाश अग्रवाल अश्वनी गुप्ता गोपाल अग्रवाल मनीष राजपूत मनोज  डोबरियाल भरत लाल अरविन्द नेगी गुरूपाल बत्रा अंकित गुप्ता त्रिवेंद्र नेगी अनिल मल्होत्रा विजय दीक्षित सचिन कुमार विनीता नौटियाल पूजा आर्या दीपक कुमार मनमोहन सेमवाल आदि उपस्थित रहे ।
Share To:

Post A Comment: