ऋषिकेश/समाचार भास्कर - सर्दियों का समय शुरू हो गया है। जो लोग दिल के मरीज हैं। उनके लिए यह खास खबर है। समाचार भास्कर ने वर्ल्ड हार्ट डे के अवसर पर हिमालयन अस्पताल हार्ट के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. अनुराग रावत से खास मुलाकात की। इस दौरान डॉक्टर ने दिल के मरीजों के लिए कुछ टिप्स दिए हैं जो हम पाठकों के साथ शेयर कर रहे हैं।
         डॉक्टर ने बताया कि अधिक वसा वाले भोजन और फल सब्जियों की लगातार अनदेखी के कारण लोगों को दिल से संबंधित बीमारियां उत्पन्न हो रही है।बताया दिल की बीमारी केवल बुढ़ापे में ही नहीं बल्कि जवानी में महिला पुरुष के साथ छोटी उम्र के बच्चों को भी हो रही है। जागरूकता से ही इन बीमारियों से बचा जा सकता है। बताया कि लोगों को सबसे पहले मॉर्निंग वॉक करने की आदत शुरू करनी चाहिए। इससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। इसी के साथ संतुलित आहार में साबुत अन्नं, सब्जियां और सलाद खाना चाहिए। अपने शरीर का वजन रक्तचाप मधुमेह और रक्त कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखें डॉक्टरों की सलाह लें यह छोटे से टिप्स आपके जीवन को आनंदमय बना सकते हैं।

क्या ना करे 👇

डॉक्टर ने बताया कि हार्ट की बीमारी से बचने के लिए सबसे पहले लोगों को तली हुई चीजों का परहेज करना चाहिए। बाजार में चाइनीस फास्ट फूड से परहेज करने की बेहद ज्यादा जरूरत है। भावनात्मक रूप से अब तक या टेंशन लेना भी हाथ के लिए घातक साबित होता है। किसी के साथ किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर डॉक्टर के सलाह के बिना अपनी मर्जी से किसी भी दवाई का सेवन ना करें।
Share To:

Post A Comment: