ऋषिकेश/समाचार भास्कर - ऋषिकेश नगर निगम मुनी की रेती नगरपालिका और नगर पंचायत स्वर्गाश्रम बोर्ड के अधिकारी और सभी सदस्य मिलकर शहर को पॉलिथीन मुक्त बनाने की दिशा में जुट गए हैं। तीनों निकाय क्षेत्रों में रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया गया। कहा कि गांधी जयंती पर सभी लोग पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करने का संकल्प लें। गांधी जयंती के मौके पर मुनिकीरेती क्षेत्र में इस संदर्भ में एक मिनी मैराथन दौड़ का आयोजन भी किया जाएगा।
        *छोटी सब्जी मंडी में सब्जी विक्रेता अमित कुमार में इस मुहिम मे शामिल होकर 10 किलो पालीथिन दान दिया जिसका मेयर अनिता ममगाईं ने सराहना भी की*
 सोमवार को त्रिवेणी घाट पर नगर निगम की महापौर अनीता ममगाई ने रैली का शुभारंभ हरी झंडी दिखाकर किया। मौके पर उन्होंने कहा कि यह शहर हमारा है और पॉलिथीन की वजह से कई प्रकार की बीमारियां फैलने की जानकारी भी सामने आ रही है। इसलिए लोगों को भारत सरकार के निर्देशानुसार पॉलिथीन का प्रयोग बंद कर देना चाहिए। इस दौरान रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। व्यापारियों ने निगम अधिकारियों को आश्वासन दिया कि वह नगर निगम की इस मुहिम में साथ खड़े हैं। दूसरी ओर मुनी की रेती नगर पालिका क्षेत्र में भी स्कूली बच्चों के माध्यम से रैली का आयोजन किया गया। जिसमें पॉलिथीन के दुष्परिणामों की जानकारी देकर लोगों को जागरूक किया। मौके पर पालिकाध्यक्ष रोशन रतूड़ी ने कहा कि पॉलिथीन हमारे जीवन में एक मीठा जहर घोल रही है। जिसकी वजह से लोग कई प्रकार की बीमारियों से पीड़ित हो रहे हैं। जागरूकता से ही लोगों का स्वास्थ्य और पर्यावरण को सुरक्षित किया जा सकता है। बताया कि इस संबंध में 2 अक्टूबर को शहर में मिनी मैराथन का आयोजन भी किया जाएगा। वहीं स्वर्गाश्रम नगर क्षेत्र में भी पंचायत अधिकारियों ने पेम्पलेट वितरित कर लोगों को पॉलिथीन को टाटा बाय बाय करने के लिए जागरूक किया। पंचायत अध्यक्ष माधव अग्रवाल ने कहा कि गांधी जयंती पर लोग पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करने का संकल्प लें। बताया प्रतिदिन लोगों को जागरूक करने के लिए टीम गठित की गई है जो घर-घर और प्रतिष्ठानों पर जाकर लोगों को पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करने के प्रति जागरूक करेगी।
Share To:

Post A Comment: