ऋषिकेश/समाचार भास्कर -  तीर्थ नगरी ऋषिकेश में आज गुरुवार को भाई बहन की पवित्र और पावन   त्यौहार रक्षाबंधन को धूमधाम से मनाया जा रहा है वहीं जहां बहने भाई को पवित्र राखी बांधकर भाई के दीर्घायु होने की कामना कर रही है वहीं भाइयों ने भी अपनी बहनों का जिंदगी भर सुरक्षा करने का संकल्प भी लिया है ।  आपको बता दें कि आज एक वर्ष पर पड़ने वाला भाई बहन का पवित्र त्योहार राखी का उत्सव जगह देखने को मिल रहा है जहां आज  बहन भाई को रक्षा बंधन से बांधती है वही बहन भाई से अपने  राखी के बंधन के निभाने की चाह रखती है वही भाई भी ताउम्र अपनी बहनों का सुरक्षा व हिफाजत की संकल्प लेते हैं ।

वही परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने कहा कि रक्षाबंधन के पावन अवसर पर जैसे बहन अपने भाई को राखी बांधती है और भाई अपनी बहन को उसकी रक्षा का  वचन देता है। अब समय आ गया है कि बहन अपने भाई को राखी बांधने के पश्चात पूरा परिवार मिलकर वृक्षों को राखी बांधे और पर्यावरण की रक्षा का वचन लें। हम अपने देश को स्वच्छ भारत बनाने की ओर अग्रसारित हो रहे है साथ ही अब अपने राष्ट्र हो हरित भारत भी बनाये क्योकि स्वच्छ और हरित भारत ही समृद्ध भारत बनेगा। इससे हम भी स्वस्थ होंगे और प्रकृति भी स्वस्थ होगी।
स्वामी जी ने कहा कि इस रक्षाबंधन पर पेड़ों को बांधे वृक्षाबंधन। आईये जानते है क्या है वृक्षाबंधन। वृक्षाबंधन अर्थात सब मिलकर पेड़ों को राखी बांधना और उन्हे गले लगाना। पेड़ों से प्रार्थना करना कि हे पेड़ हम आज वचन देते है कि हम तुम्हारी रक्षा करेंगे; अन्य प्रजातियों के पौधों का रोपण करेंगे; पौधों का संरक्षण करेंगे तथा पर्यावरण की रक्षा करेंगे। पर्यावरण की रक्षा से ही हम पृथ्वी को बचा सकते है। पृथ्वी बचेगी तो प्राण बचंेगे; प्राणी बचेंगे; हमारी आगे आने वाली पीढ़ियाँ बचेंगी।
स्वामी जी महाराज ने कहा कि पेड़ है तो वायु है; वायु है तो आयु है इसलिये आईये हर पर्व और त्योहार को वृक्षारोपण के साथ मनाये क्योंकि अन्य राष्ट्रों की तुलना में हमारे पास जनसंख्या अधिक है अर्थात आॅक्सीजन की खपत ज्यादा है जबकि पौधों की संख्या प्रति व्यक्ति केवल 28 है। भारत में प्रति व्यक्ति पेड़ों की संख्या विश्व के अन्य देशों की तुलना में सबसे कम है। वहीं अन्य राष्ट्रों में प्रति व्यक्ति पेडों की संख्या यथा कनाडा में 8953 है, रूस में 4461 है, अमरीका मे 716, चीन में 102 है। अतः प्रतिवर्ष हमारे देश के प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 5 वृक्ष तो अवश्य लगाने चाहिये।

Share To:

Post A Comment: