ऋषिकेश/समाचार भास्कर - शुक्रवार 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर तीर्थ नगरी ऋषिकेश व आस-पास के सभी क्षेत्रों में दर्जनों जगह योग शिविर कैंप लगाए गए । नगर निगम ऋषिकेश के द्वारा त्रिवेणीघाट नगरपालिका मुनिकीरेती सुमन पार्क ढालवाला में तथा नगरपंचायत स्वर्गाश्रम जोक में भी योग शिविर कैंप लगाकर देसी तथा विदेशी लोगों को योग के प्रति जागरुक किया गया ।

 ऋषिकेश के त्रिवेणीघाट पर योग शिविर का उद्घाटन भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू , मेयर अनीता ममगाई ने दीप प्रज्वलित ,गणेश वंदना के साथ किया ।


शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सभी देशी तथा विदेशी लोगों को योग से जोड़ने तथा जीवन भर निरोग रहने के लिए योग शिविर का जगह-जगह संचालन किया गया भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू ने कहा कि योग कोई नई चीज नहीं है इसे हम नहीं लाए हैं ना मोदी जी लाए हैं कहा कि यह हमारी पुरानी विरासत है आज के दौर में पूरे विश्व में योगा का कीर्तिमान साबित हो रहा है ।
कहा कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देते हैं कि योगा का प्रचार प्रसार कर राष्ट्रीय लेवल लाकर रख दिया हम सभी अपने जीवन में योग की प्रेरणा लेकर योग करें 100 साल से ऊपर निरोग व स्वास्थ्य जीवन जीए । अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग गुरु कर्णपाल गिरी जी महाराज ने बताया कि प्रफुल्लित हो परंपराएं ऐसा हम संसार बनाएं करे योग रहे निरोग ऐसा हम शरीर बनाएं ।
नियमित योग से मोटापा तनाव मधुमेह ब्लड प्रेशर तथा दिल के दौरे को 50 फ़ीसदी तक कम किया जा सकता है ।
 पालिका अध्यक्ष रोशन रतूड़ी व नगरपंचायत अध्यक्ष माधव अग्रवाल ने बताया कि चित्त की वृत्तियों का निरोध ही योग है योग धर्म आस्था और अंधविश्वास से परे एक सीधा विज्ञान है जीवन जीने की एक कला योग है युग के दो अर्थ हैं दोनों ही महत्वपूर्ण हैं पहला जोड़ और दूसरा समाधि ।

Share To:

Post A Comment: