ऋषिकेश समाचार भास्कर - विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर नरेंद्रनगर वन प्रभाग मुनिकीरेती द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया जिसने डिवीजन ,शिवपुरी रेंज ,हर्बल गार्डन तथा लिसा डिपो के 50 से अधिक कर्मचारियों ने बढ़-चढ़कर इस स्वछता व सफाई अभियान में हिस्सा लिया ।

सफाई अभियान कार्यक्रम की शुरुआत प्रभागीय वन अधिकारी ने सभी कर्मचारियों को संबोधित कर किया संबोधन में वनाअधिकारी ने बताया कि अपने स्वयं के द्वारा होने वाले प्रदूषण को रोके ,कहा कि पहले परोपकार अपने घर से शुरुआत होते हैं ।
इसी क्रम में उन्होंने पहले अपने कैंपस की सफाई से अभियान की शुरुआत की जिसके बाद "पर्यावरण स्लोगन 'पर्यावरण की रक्षा दुनिया की सुरक्षा,आओ आओ पर्यावरण बचाये सभी का जीवन बेहतर बनाये,पर्यवरण की रक्षा धरती की सुरक्षा , वन और जल ही जीवन है जैसे स्लोगन का नारा लगाते हुए नगरपालिका मुनिकीरेती कैलाशगेट बस पार्किंग पूर्णानंद घाट से लेकर के रामझूला तक सफाई अभियान चलाया जिसमें करीब 20 से 25 कुंटल कूड़ा एकत्रित कर नगरपालिका मुनिकीरेती के सुपुर्द कर दिया गया । सफाई अभियान के दौरान प्रभागीय वन अधिकारी तथा वनविभाग की पूरी टीम ने सभी लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया पूर्णानंद से लेकर रामझूला घाट तक स्थानीय पर्यटकों को भी स्वच्छता के प्रति बताया भी कि कैसे पर्यावरण सुरक्षित रहने से हम जागरूक व सुरक्षित रहेंगे । इस दौरान यह भी देखा गया किं कैलाशगेट मुनिकीरेती बस पार्किंग में कई छोटे-बड़े दुकानों में कूड़ेदान नहीं मिला तथा एक दुकान के नीचे काफी मात्रा में कूड़ा पाया गया जिससे वन कर्मचारी लोग नाराज भी हुए कथा कूड़े को साफ कर दुकानदार को जागरूक का पाठ भी पढ़ाया ।
 

सफाई अभियान में प्रभागीय वनाअधिकारी नरेंद्रनगर वन प्रभाग मुनिकीरेती धर्म सिंह मीणा, उप प्रभागीय वन अधिकारी डी.पी बलुनी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी सूरत लाल पढोई ,प्रसासनिक अधि. पदम सिंह चौहान ,शिवपुरी वन क्षेत्राधिकारी स्पर्श काला,रेंजर राकेश शाह ,बुद्धि प्रकाश बहुगुणा, वन दरोगा कमल सिंह पवार, विजय चौहान ,वन अरक्षित विजेंदर सिंह चौहान ,अखिलेश कुमार आदि शामिल रहे ।

Share To:

Post A Comment: