ऋषिकेश  - दस महीने के सीजन के बाद आज से दो महीने के लिए एक हजार राफ्ट रोक दी जाएगी तथा फिर सितंबर में जाकर दूसरे सप्ताह से दुबारा राफ्टिंग चालू होगी जून माह के अंतिम वीकेंड पर गंगा घाटी पर्यटकों से पैक रहे । रविवार को राफ्टिंग के आखिरी दिन में गंगा में रंग बिरंगी राफ्ट से करीब 15 से 20 हजार पर्यटकों ने साहसिक खेल का आनंद उठाया भीड़ बढ़ने से व्यवसाय काफी उत्साहित भी दिखे वहीं आज से दो माह के लिए राफ्टिंग को बंद कर दी जाएगी ।


 गंगा नदी राफ्टिंग रोटेशन समिति के अध्यक्ष दिनेश भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि पर्यटको ने जंगल कैंप में ठहरने के साथ पेंट वांल ,बंजी जम्पिंग,क्याक,वैलूंन,ट्रेकिंग,और पंचकर्मा का भी आनंद लिया । साथ ही बताया कि गंगा घाटी के होटल में भी पर्यटक ओं से व्यवसायियों की चांदी रही कई पर्यटकों ने होटल कैंप न मिलने पर आश्रम और धर्मशालाओं में शरण ली आज रविवार शाम 6 बजे के बाद राफ्टिंग 2 महीने के लिए बंद हो जाएगी और सितंबर माह के दूसरे सप्ताह से दोबारा राफ्टिंग चालू हो जाएगी जिससे पर्यटक फिर राफ्टिंग का आनंद उठा सकते हैं ।राफ्टिंग के समापन पर एक जुलाई को कौडियाला से मुनिकीरेती गंगा स्नान घाट तक सफाई अभियान चलाया जाएगा जिसमे सभी स्थानीय तथा पर्यटकों को गंगा को सफाई के प्रति जागरूक भी किया जाएगा तत पश्चात विधि विधान से माँ गंगा का पूजन कर भंडारे का आयोजन कर स्थानीय तथा पर्यटक व सभी श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया जाएगा ।
द शिवालिक एडवेंचर के ऑनर प्रदीप काकरान ने बताया कि यह सीजन सबसे अच्छा गया एक दिन भी राफ्टिंग बंद नही हुई ,और ना ही कोई घटना हुई माँ गंगा का व्यवसाइयों व पर्यटकों पर पूर्ण आशीर्वाद बना रहा बताया कि साहसिक पर्यटक से गंगा घाटी के 95 % 30 हजार से अधिक परिवारों का प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार जुड़ा हुआ है । मई जून माह के बीच साहसिक पर्यटक लुफ्त उठाने सबसे अधिक पर्यटक ऋषिकेश आते हैं ।

Share To:

Post A Comment: