ऋषिकेश/समाचार भास्कर - आपको बता दे सन 1990 के बाद से अब तक निर्मल आश्रम अस्पताल मेडिकल सुविधाओं में लगातार इजाफा कर रहा है। 1990 में बाबा राम सिंह महाराज ने अस्पताल का उद्घाटन किया था। इस समय 120 बेड के इस अस्पताल में एक ही छत के नीचे मरीजों को तमाम सुविधाएं मिल रही है। 24 घंटे आपातकालीन सेवाएं, डायलिसिस, डिजिटल एक्सरे, सीटी स्कैन, मेडिकल स्टोर, एंबुलेंस, अल्ट्रासाउंड, टीएमटी, इको, कार्डियोग्राफी, ऑटोमेटेड एनालाइजर, फिजियोथैरेपी सेंटर की सुविधा उपलब्ध है।


 अस्पताल में प्रत्येक वर्ष करीब डेढ़ लाख मरीज पहुंचते हैं। संत समाज को अस्पताल में निशुल्क पंजीकरण, चिकित्सा परामर्श, लैब टेस्ट, x-ray और मुफ्त दवाइयों की सुविधा भी दी जा रही है  4 मंजिल इमारत में 25 प्राइवेट कमरे, चार वातानुकूलित डीलक्स वार्ड सस्ते दरों पर मरीजों को अस्पताल की ओर से दिए जाते हैं। ऑपरेशन के बाद मरीजों को पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड में रखा जाता है। जहां मरीजों के स्वास्थ्य का विभिन्न आधुनिक ऑटोमेटिक मशीनों से खयाल रखा जाता है। अस्पताल के अपने ऑक्सीजन प्लांट से सभी वार्डो के प्रत्येक बेड पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन की व्यवस्था भी की हुई है। अस्पताल में प्रत्येक वर्ष कम से कम 2 बार रक्तदान शिविर भी लगाया जाता है। जिसमें करीब 500 यूनिट रक्त भी एकत्रित होता है। जिससे हजारों मरीजों की जान बचाई जाती है। इसी कड़ी में अब अस्पताल में सुपर स्पेशलिटी सुविधा भी मरीजों के लिए शुरू की है।


अस्पताल में पहले दूसरे और चौथे बुधवार को गैस्ट्रो डॉक्टर पंकज दीक्षित, दूसरे और चौथे बुधवार को नसो लॉजिस्ट डॉक्टर विवेक, दूसरे और चौथे सोमवार को न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर सुमित गोयल, प्रत्येक मंगलवार गुरुवार और शनिवार को हृदय वक्ष एवं शल्य चिकित्सक डॉक्टर शोएब, पहले और तीसरे रविवार को काडियोलॉजिस्ट डॉक्टर अमर उपाध्याय, प्रत्येक सोमवार और शुक्रवार को काडियोलॉजिस्ट डॉ अनुराग रावत, तीसरे रविवार को चर्म रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एस के कौशिक, सोमवार से शनिवार चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ ऋषभ चौहान, दूसरे और चौथे बुधवार को मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सुमित मेहता और शनिवार की शाम 5:00 बजे से 7:00 बजे तक कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉक्टर शर्मा अस्पताल में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Share To:

Post A Comment: