ऋषिकेश/ समाचार भास्कर - उत्तराखंड कल्याण यात्रा के तहत ऋषिकेश स्थित पुराना रोडवेज बस अड्डा मैदान में विशाल निरंकारी संत समागम आयोजित किया गया, जिसमें पहली बार ऋषिकेश पहुंची सद्गुरु सुदीक्षा महाराज ने अपने आध्यात्मिक प्रवचन दिये। इस अवसर पर उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने सद्गुरु सुदीक्षा महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया।

सद्गुरु सुदीक्षा महाराज के सानिध्य में ज्ञान के साथ मानवता और भाईचारे को जोड़ने के लिए वर्तमान में निरंकारी समाज की पूरे विश्व में कल्याण यात्रा चल रही है।कार्यक्रम में सद्गुरु सुदीक्षा महाराज अपने विचारों से लोगों को आध्यात्म के प्रति जागरूक किया। माता सुदीक्षा महाराज ने कहा कि सत्संग कोई रस्म नहीं बल्कि ये एक ज्ञानी संतजनों का अद्वितीय मिलन है। ज्ञानी सज्जनों के आध्यात्मिक अनुभव से हमें प्रेरणा मिलती है। श्रद्धालुओं को सुनकर उससे आत्मसात करना चाहिए। माता जी ने कहा कि हम जब हम सत्संग में शामिल होते हैं तो हमें सत्संग की मर्यादा और अनुशासन का पालन करना चाहिए।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि परमात्मा की अनुभूति के बिना मानव जीवन सुन्दर नहीं हो सकता। हर इनसान प्रेम और शान्ति से रहे, यही संदेश अवतारी महापुरुषों ने हर युग में दिया है।सद्गुरु माता सुदीक्षा सविन्दर हरदेव महाराज ब्रह्मज्ञान द्वारा समस्त मानव जाति का कल्याण कर रही हैं।उन्होंने कहा कि समाज में कई प्रकार की बुराई और दुर्व्यसन का प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में निरंकारी मिशन द्वारा आध्यात्मिक ज्ञान के लिए लोगों को जागरूक करना सार्थक प्रयास है। इस प्रकार के सत्संगों से जीवन में बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है। 
गुरू माँ सुदीक्षा सविंद्र हरदेवजी महाराज व संत निरंकारी मिशन का आभार व्यक्त उन्होंने कहा कि सन्त निरंकारी मिशन का मुख्य उद्देश्य आध्यात्मिक जागृति के माध्यम से श्रद्धालु भक्तों के जीवन में शाश्वत शक्ति की अनुभूति द्वारा सुन्दरता लाना है। सन्त निरंकारी मिशन कोई प्रचलित धर्म या सम्प्रदाय नहीं है बल्कि आध्यात्मिक विचारधारा है। रहा हूँ श्री अग्रवाल ने कहा कि निरंकारी मिशन मानवता हेतु समाज-कल्याण के अनेक कार्यक्रम विश्वभर में चला रहे हैं। इनमें रक्तदान शिविर, नेत्र चिकित्सा, स्वास्थ्य जाँच शिविर आदि तो एक निरन्तर प्रक्रिया ही बन गये हैं।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, ऋषिकेश नगर निगम की महापौर अनीता ममगाई, नगर पालिका मुनिकीरेती अध्यक्ष रोशन रतूड़ी, नगरपंचायत अध्यक्ष स्वर्गाश्रम जोंक माधव अग्रवाल ,जोनल इंचार्ज हरभजन सिंह, हरीश बागा, धर्मेंद्र पयाल, राजन निरंकारी, अनिल लिंगवाल, रविंद्र बडोनी, भागवत प्रसाद जोशी, हेमराज जी, एमपी उनियाल, हिमांशु बिजलवान , जयेंद्र रमोला सहित अन्य लोग उपस्थित थे।




Share To:

Post A Comment: